कल से शुरू होगा PM Modi का ऐतिहासिक फ्रांस दौरा, बैस्टिल डे परेड में होंगे शामिल

0

PM Modi Visits:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 और 14 जुलाई को फ्रांस के दौरे पर जा रहे हैं. फ्रांस ने बैस्टिल-डे परेड में पीएम मोदी को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है. जहां वह न सिर्फ कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे, बल्कि भारत को एक नया आयाम भी देंगे. इस मौके पर पीएम मोदी कई कार्यक्रमों का हिस्सा बनेंगे. बता दें कि भारतीय वायुसेना की एक टुकड़ी भी शुक्रवार को फ्रांस पहुंच गई है. जो इस सप्ताह फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस में भाग लेगी. वहीं, इस दौरे के जरिए भारत फ्रांस के साथ 26 राफेल फाइटर जेट और तीन स्कॉर्पीन क्लास पनडुब्बियों की डील करने जा रहे हैं.

भारत के लिए ये दौरा कितना अहम है

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अपने दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे. इस दौरान वह गुरुवार को ला सीन म्यूजिकल में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन एलिसी पैलेस में पीएम मोदी के लिए एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करने जा रहे हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता समेत अहम वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

सूत्रों की मानें तो यह दौरा भारत के लिए काफी अहम होने वाला है. जानकारी के मुताबिक, 26 राफेल समुद्री लड़ाकू विमानों के साथ ‘तीन स्कॉर्पीन क्लास’ पनडुब्बियां खरीदने की कवायद चल रही है. वहीं, दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को लेकर भी उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ ही फ्रांस और भारत के बीच 5G और 6G दूरसंचार प्रणालियों में सहयोग को लेकर भी घोषणा की जा सकती है.

फ्रांस दौरे के बाद पीएम का कार्यक्रम

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना फ्रांस दौरा खत्म करने के बाद 15 जुलाई को अबू-धाबी के लिए रवाना होंगे. इस दौरान अबू धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान उनके स्वागत के लिए वहां मौजूद रहेंगे.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.