बारिश के बावजुद भक्तों की भीड़, देखकर चौक जाएंगे आप

पांच से 10 मई तक केदारनाथ (KEDARNATH) के लिए सबसे ज्यादा 1.25 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया है

0

 

CHARDHAM YATRA:  चारधाम यात्रा (CHARDHAM YATRA 2023)  शुरू होने के बाद से ही लगातार उत्तराखंड (UTTRAKHAND)  में हो रहे मौसम( WEATHER) में बदलाव से यातायात प्रभावित जरूर हो रही हो लेकिन भक्तों की आस्था मौसम की मार और अव्यवस्था पर भारी पड़ रही है हाल ये हैं कि भारी बारिश और बर्फबारी के बावजूद भक्तों का उत्साह कम नहीं हो रहा हर दिन भक्तों की भीड़ यात्रा के लिए बढ़ती जा रही है। अब तक चारधाम( CHARDHAM) में 3.52 लाख से ज्यादा यात्री दर्शन कर चुके हैं। हालाकि मौसम (WEATHER) को देखते हुए सरकार ने 4 मई तक केदारनाथ धाम (KEDARNATH DHAM) की यात्रा के लिए पंजीकरण पर रोक लगाई है। साथ ही चारधाम यात्रा को लेकर प्रशासन की तैयारी सख्त दिखाई पड़ रही है  हर जगह पुलिस और प्रशासन की चाक चौबंध देखने को मिल रही है. प्रशासन ने यात्रियों से भी अपील की है कि यात्री मौसम के अनुसार ही यात्रा करने आए ताकि उन्हे किसी प्रकार की कोई दिक्कतों का सामना न करना पड़े ।

 

पांच से 10 मई तक बुकिंग

इसके साथ ही यात्रियों को जगह जगह रोका जा रहा है. पांच से 10 मई तक केदारनाथ (KEDARNATH) के लिए सबसे ज्यादा 1.25 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया है जबकि बदरीनाथ (BADRINATH) में 99,363 , गंगोत्री( GANGOTRI) में 57,458, यमुनोत्री (YAMUNOTRI) में 46,973 यात्री पंजीकरण कर चुके हैं,  चारधाम यात्रा को लेकर लगातार बुकिंग जारी है हर रोज हजारों की तादात में यात्रा के लिए बुकिंग की जा रही है।

 

दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या

 

केदारनाथ धाम – 1,22,996

बदरीनाथ –     4537

गंगोत्री –       82,708

यमुनोत्री –     7,1846

 

हालाकि चारधाम यात्रा को लेकर कई रास्ते बाधित किए गए हैं तो कई रास्तों को डायवर्ट किया गया है, साथ ही प्रशासनिक अमला जगह जगह पर तैनात किया है हालाकि मौसम खराब होने की वजह से यात्रा बाधित जरूर हो रही हो लेकिन अगर आप भी  चारधाम यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले गाईडलाइन जरूर पढ़े क्योकि मौसम खराब है इसलिए गाइडलाइन के हिसाब से ही दर्शन की प्लानिंग करें।

 

 

 

 

 

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.