बरसात के दिनों में घरों को रखें डेंगू और मलेरिया के खतरे से दूर, जानिए आसान टिप्स

0

Dengue-Malaria Remedies: देश में मानसून आ चुका है और इसके साथ ही कई बीमारियों ने भी दस्तक देनी शुरू कर दी है. बरसात के मौसम में लोग छोटी से लेकर बड़ी इन सभी बीमारियों से बेहद परेशान रहते हैं. खासकर मलेरिया और डेंगू होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है क्योंकि बारिश में जमा होने वाला गंदा पानी इन सभी बीमारियों का घर होता है. आपके आसपास जहरीले मच्छर घूमते रहते हैं, तो इन बीमारियों से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

नीम की पत्तियां का प्रयोग

नीम का पत्ता कई बीमारियों का कारगर इलाज है. नीम की पत्तियों में कड़वापन होता है और साथ में यह एंटी-ऑक्सीडेंट की भूमिका भी निभाता है. ऐसे में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने का यह सबसे आसान तरीका है.

नींबू का रस

नींबू को हम अक्सर अपने खाने में शामिल करते हैं. यह बहुत फायदेमंद होता है. नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है. नींबू का रस लार्वा को मारने में सबसे प्रभावी है. नींबू लगभग सभी घरों में उपलब्ध होता है, ऐसे में जहां भी पानी जमा हो, वहां दो नींबू निचोड़कर रख दें, इससे लार्वा तुरंत मर जाएगा और बीमारी की संभावना कम हो जाएगी.

गिलोय का काढ़ा

डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियाँ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सबसे ज्यादा हमला करती हैं और उसे कमजोर बनाती हैं. ऐसे में सबसे जरूरी है आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना. गिलोय का काढ़ा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और इस तरह की बीमारियों से लड़ने में मददगार है.

अदरक का रस

अदरक कई बीमारियों में काम आता है. यह मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों के लिए भी एक कारगर उपाय है. वहीं यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.