अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden का बयान, अभी NATO में शामिल नहीं होगा यूक्रेन

0

इस सप्ताह लिथुआनिया की राजधानी विनियस (Vilnius) में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) देशों के शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है। पिछले एक साल से अधिक समय से रूस और युक्रेन के बीच युध्द चल रहा हैं। इसी बीच  दुनिया के सबसे बड़े सुरक्षा गठबंधन NATO में शामिल होने के दुनिया के अलग-अलग देश संगठन में शामिल हो रहे है। वहीं, यूक्रेन भी आगामी दिनों में आयोजित होने वाले सम्मेलन में हिस्सा लेने वाला है। लेकिन, इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने यूक्रेन की हिस्सेदारी पर बयान जारी किया हैं।

रविवार को अंर्तराष्ट्रीय मीडिया एजेंसी CNN को दिए अपने साक्षात्कार में अमेरिकी राष्ट्रपति बाईडेन ने कहा, कि यूक्रेन अभी NATO की  सदस्यता अभी ग्रहण नहीं करेगा। उन्होंने कहा, कि कीव पर हो रहे रूसी आक्रमण के खत्म होने के बाद ही यूक्रेन इस पर अपना फैसला लेगा। साथ ही बाईडेन ने कहा, कि नाटो देश यूक्रेन को सैन्य मदद जब तक युध्द चलेगा तब तक देते रहेंगे। साथ ही जेलेंस्की को युध्द विराम के बारे में विचार करना होगा।

इजराइल की तर्ज पर मदद जारी रहेगी बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, कि हमनें जेलेंस्की के साथ काफी बात की हैं। जिसके बाद नाटो ने यह तय किया हैं। कि आने वाले समय में यूक्रेन को नाटो संगठन में शामिल कर लिया जाएगा। अभी युध्द की स्थिति में यूक्रेन नाटो की सदस्यता ग्रहण नहीं करेगा। लेकिन नाटो देशों की तरफ से यूक्रेन को इजराइल की तर्ज पर हर संभव सैन्य व आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

ये देश लेंगे सम्मेलन में हिस्सा

लिथुआनिया की राजधानी विलनियस में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापन, दक्षिण कोरिया समेत यूरोपीय संघ के नेता भी भाग लेंगे। इस बैठक का उद्देश्य रूस-यूक्रेन युध्द और यूक्रेन की नाटो सदस्यता के लिए जेलेंस्की का दबाब इस होने वाली चर्चा का मुख्य केंद्र बिंदु होगा। बाइडेन ने कहा, कि यूक्रेन को नाटो में शामिल होने के लिए एक तर्कसंगत रास्ता निकालना होगा।

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.