अब घर बैठे निकलवाओ पैसे, पैसों के लिए नही भागना पड़ेगा ATM

0

Aadhaar ATM: अगर आपको घर पर अचानक पैसों की जरूरत है और आपके पास एटीएम से कैश निकालने का वक्त नहीं है तो आप IPPB की आधार एटीएम के जरिए घर बैठे कैश प्राप्त कर सकते हैं.

कई बार हमें इमरजेंसी में पैसों की जरूरत होती है लेकिन, हमारे पास बैंक या एटीएम जाने का वक्त नहीं होता है. ऐसे में परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा का इस्तेमाल करके आसानी से बिना बैंक या एटीएम के चक्कर लगाए घर पर ही कैश प्राप्त कर सकते हैं. आधार एटीएम सर्विस यानी आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AePS) के जरिए आप घर बैठे कैश प्राप्त कर सकते हैं. भारतीय पोस्ट का पोस्टमैन खुद आपके घर तक कैश पहुंचाकर जाएगा.

AePS कैसे करता है काम

आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AePS) का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक का बैंक खाता आधार से लिंक होना आवश्यक है. AePS एक ऐसी पेमेंट सर्विस है, जिसमें आधार से लिंक बैंक खाते के जरिए केवल ग्राहक के बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करके आप बेसिक बैंकिंग ट्रांजैक्शन जैसे बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, मिनी स्टेटमेंट निकालना और आधार टू आधार फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़े नंगे पैर Jhanvi kapoor पहुंची इस नवरात्रि सिद्धिविनायक मंदिर

एक आधार से कई खाते लिंक होने पर क्या होगा

किसी ग्राहक के एक आधार से कई बैंक खाते लिंक है तो ऐसी स्थिति में आपको किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन करते वक्त अपने बैंक खाते को चुनना होगा. वहीं, एक ही बैंक में कई अकाउंट होने की स्थिति में आपके उस खाते से पैसे निकाल सकेंगे, जो प्राइमरी हो. इसमें आपको बैंक खाते का विकल्प चुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

घर पर कैश मंगाने पर कितना लगेगा चार्ज

IPPB ने अपने FAQ में जानकारी दी है कि ग्राहकों को अगर अपने घर पर कैश मंगाना है तो इसके लिए आपको किसी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन, आप डोर स्टेप सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए बैंक आपसे सर्विस चार्ज जरूर लेगा.

ये भी पढ़े पीएम मोदी ने दी मालदीव्स के राष्ट्रपति को बधाई, ईद पर कही ये बा

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘Saugandh TV’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOK,और INSTAGRAM पर भी फॉलो कर सकते हैं.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.