पेट खराब होने पर दवा से भी तेज काम करेगी हल्दी, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा!

0

पेट गड़बड़ी को लेकर बहुत से लोग अक्सर परेशान रहते है. तरह-तरह की दवाईयां खाने के बाद भी उनकी समस्या का समाधान नही होता. अब एक रिसर्च में पाया गया है कि अपच को ठीक करने के लिए दवा की जगह हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं.गौरतलब है कि जब साइंटिस्ट से इसके पीछे का कारण पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक नैचुरल गुण होते हैं. इसकी वजह से हल्दी शरीर के सूजन को कम करने के साथ बीमारी को कम करके इम्युनिटी भी बढ़ाता है.बता दें कि हल्दी की तुलना ओमेप्राजोल दवा से करी गई है जो गैस और एसिडिटी में खाई जाती है.

ऐसे हुआ है ये खास रिसर्च

रिसर्च में पाया गया है कि हल्दी में पाई जाने वाली करक्यूमिन और ओमेप्राज़ोल दोनों पेट की गड़बड़ी और एसिडिटी में एक जैसा ही असर कर रहे थे. बता दें कि इस रिसर्च में एक डबल-ब्लाइंड,प्लेसबो-नियंत्रित क्लिनिकल परीक्षण किया. इस रिसर्च में बार-बार पेट खराब होने वाले 206 कारणों का पता लगाया गया, वहीं इन सबको तीन ग्रुप में बांटा गया.एक ग्रुप को हल्दी दी गई है वहीं दूसरे ग्रुप को ओनेप्राजोल नामक दवा दी गई, वहीं तीसरे ग्रुप को हल्दी और ओमेप्राजोल का मिश्रण दिया गया. इन रिसर्च के रिजल्ट की बात करे तो यह काफी अच्छे है. इस दौरान हल्दी ने अपच में काफी अच्छा असर किया.

ये भी पढ़ें-  “सेना के जवान गवां रहे जान, PM की सजी है महफिल”, कांग्रेस प्रवक्ता Pawan Khera ने प्रधानमंत्री मोदी पर साधा निशाना

हल्दी को अपनी खुराक में करे शामिल

हल्दी के बहुत सारे फायदें होते है जिस्से आप सभी लोग वाकिफ है. बता दे कि हल्दी अब दवा के रुप में भी काम आ सकती है. वहीं इसके दवा के तौर पर इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर सलाह लें. वहीं इस तरह के अध्ययन में बताया गया है कि हल्दी आपके दांतों से जुड़ी है और यह सुनिश्चित करने के लिए और शोध की आवश्यकता है कि हल्दी आपके द्वारा ली जा रही है और अन्य दवाओं के साथ खराब प्रतिक्रिया नहीं करती.

ये भी पढ़ें-  “सेना के जवान गवां रहे जान, PM की सजी है महफिल”, कांग्रेस प्रवक्ता Pawan Khera ने प्रधानमंत्री मोदी पर साधा निशाना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘Saugandh TV’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKऔर INSTAGRAM पर भी फॉलो कर सकते है.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.