चांदी के रेट्स में बढ़ोतरी ने किए सारे रिकॉर्ड पार, जाने कितने हुए रेट्स

0

Silver Rate Hike: ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल के अनुसार, फिलहाल चांदी के रेट में ठहराव आने की कम उम्मीद है. सोमवार 8 अप्रैल को चांदी के रेट ने 81,313 रुपये प्रति किलोग्राम का रिकॉर्ड बनाया है.

 

सोने और चांदी के रेट में इस समय तगड़ा उछाल देखा जा रहा है. सोमवार 8 अप्रैल को गोल्ड के रेट 70,850 रुपये प्रति 10 ग्राम हो चुके हैं. चांदी भी तेज रफ्तार से भागते हुए 81,313 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड रेट को छू चुकी है. सोने और चांदी के दाम में यह तेजी कई कारणों के चलते आई है. अब चांदी के 1 लाख रुपये प्रति किलो का आंकड़ा पर करने की उम्मीद लगाई जा रही है.

 

साल 2024 में आया जबरदस्त उछाल

सोने और चांदी की कीमतों में तेजी के पीछे आर्थिक वजहों के साथ ही दुनिया में चल रहे कई युद्ध को भी जिम्मेदार बताया जा रहा है. यही वजह है कि सोने और चांदी की खरीद तेजी से बढ़ी है. साल 2023 में गोल्ड के रेट लगभग 13 फीसदी ऊपर गए थे. उधर, चांदी की कीमत में भी लगभग 7.19 फीसदी का उछाल आया था. अगर 2024 के आंकड़ों को देखा जाए तो चांदी इस साल 8 अप्रैल तक लगभग 11 फीसदी और सोना लगभग 15 फीसदी ऊपर जा चुका है.

 

फिलहाल नहीं थमने वाले चांदी के रेट

गोल्ड और सिल्वर मार्केट में हो रही इस उथलपुथल पर ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने सोमवार को कहा कि अभी भी सोने और चांदी की कीमतों में ठहराव आने की कोई आशंका नहीं है. फिलहाल सोना 1 लाख रुपये प्रति किलो तक भी जा सकता है. इसके मीडियम से लेकर लॉन्ग टर्म में 92 हजार रुपये प्रति किलो के रेट पर ठहरने की उम्मीद है. जिओपॉलिटिकल तनावों ने निवेशकों का रुख बदल दिया है. साथ ही इंडस्ट्री में भी चांदी की डिमांड तेजी से बढ़ी है. इनमें ऑटोमोटिव और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं. सोलर एनर्जी की डिमांड बढ़ने के साथ ही चांदी की मांग भी तेज होती जाएगी.

 

 

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.