Monsoon Skin Care: बारिश के मौसम में चाहिए निखरती त्वचा तो इन घरेलू स्क्रब का करें इस्तेमाल

0

बारिश का मौसम तो हर किसी को पसंद होता है, लेकिन इसकी वजह से कई परेशानियां भी सामने आती हैं। बारिश में जगह-जगह जलभराव होने लगता है, जिस वजह से जनजीवन भी काफी प्रभावित होता है। वैसे तो इस मौसम में आपको हर तरफ हरियाली देखने को मिलती है, लेकिन उमस भरे मौसम में आपकी त्वचा को काफी दिक्कत झेलनी पड़ती है। बारिश के बाद होने वाली गर्मी और उमस से चेहरे पर मुहांसे, एक्ने जैसी गंभीर समस्याएं होने लगती हैं।

कई बार तो ये परेशानियां इतनी बढ़ जाती हैं कि इनकी वजह से चेहरा डल लगने लगता है। ऐसे में हर किसी को बारिश के मौसम में अपनी त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आप बारिश के मौसम में भी दमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें। इन घरेलू स्क्रब के बारे में हर कोई नहीं जानता है, इसी के चलते आइए आपको इनके बारे में बताते हैं।

चीनी और नींबू स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने में आपके पैसे भी खर्च नहीं होंगे। इसके इस्तेमाल के लिए 2 बड़े चम्मच चीनी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल लेकर सभी चीजों को एक कटोरी में मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से रगड़े। कुछ देर बात चेहरे को ठंडे पानी से धोकर चेहरा साफ करें। ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है।

कॉफी और नारियल तेल स्क्रब

2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर और 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर उसे एक कटोरी में मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह स्क्रब त्वचा को ताजगी और चमक प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा खिल उठेगा।

ये भी पढ़ें-

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.