Hyundai Creta EV का 2024 में होगा अनावरण, मिल सकती है 400 Km की रेंज

0

2024 Hyundai Creta EV: बाजार में धीरे-धीरे EV कारों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए हुंडई अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक क्रेटा का ईवी वर्जन लाने जा रही है. वेबसाइट ऑटो कार इंडिया की खबर के मुताबिक, कंपनी 2024 के मध्य तक क्रेटा ईवी से पर्दा उठा सकती है. दक्षिण कोरियाई कार निर्माता हुंडई की यह पांच सीटर कार है, नई इलेक्ट्रिक कार का फ्रंट लुक पुरानी क्रेटा की तुलना में ज्यादा बोल्ड और मस्कुलर होगा.

45 kWh का बैटरी पैक मिलेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai Creta EV में 45 kWh का बैटरी पैक मिल सकता है. इस बैटरी के साथ कार में 138 एचपी की हाई पावर मोटर मिलेगी. अनुमान है कि यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 415 किलोमीटर तक चलेगी. फिलहाल बाजार में Hyundai की Kona और Ioniq 5 EV कारें उपलब्ध हैं. कहा जा रहा है कि नई क्रेटा ईवी का हेडलाइट डिजाइन फ्यूचरिस्टिक लुक में होगा. वहीं, रियर में लंबी लाइट स्ट्रिप मिल सकती है. हालांकि, कंपनी ने अभी तक अपनी नई कार के लुक और फीचर्स के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है.

Hyundai Creta EV में दो बैटरी पैक

जानकारी के मुताबिक 2024 Hyundai Creta EV में दो बैटरी पैक उपलब्ध होंगे. इसका टॉप बैटरी पैक 60 kWh का उपलब्ध हो सकता है. अनुमान है कि यह कार 25 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध हो सकती है. हुंडई की इस नई कार को टक्कर देने वाली एमजी जेडएस ईवी की बात करें तो यह 22.88 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर आती है. यह कार सिंगल चार्ज में 461 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है. एमजी मोटर्स की यह ईवी एसयूवी कार 50.3 kWh के बैटरी पैक के साथ आती है. यह 173 bhp की पावर और 280 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. यह 5 सीटर कार है.

ये भी पढ़ें- पहली बार विधायक बने Bhajanlal Sharma होंगे Rajasthan के नए मुख्यमंत्री, डिप्टी CM के नाम की भी घोषणा

इससे मुकाबला करेंगे

साल 2025 में मारुति सुजुकी की आने वाली ईवी कार eVX की बात करें तो इसे 60kWh के हाई पावर बैटरी पैक के साथ पेश किया जा सकता है. अनुमान है कि यह कार सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी. सुरक्षा के लिए मारुति ईवीएक्स में छह एयरबैग, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट जैसे एडवांस फीचर्स मिलेंगे. सामने की तरफ चार्जिंग पॉइंट होगा. इतना ही नहीं, कार में डिजिटल डिस्प्ले के साथ टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलने की उम्मीद है. कार में 360 डिग्री कैमरा और दो स्पोक मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील होगा.

ये भी पढ़ें-  Yuvraj Singh Birthday: टीम इंडिया के लिए Kohinoor से कम नहीं थे युवराज, देखें उनके खास रिकॉर्ड और उपलब्धियां

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘Saugandh TV’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOK,और INSTAGRAM पर भी फॉलो कर सकते हैं.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.