Chhattisgarh, Madhya Pradesh में कांग्रेस को बहुमत, तो Rajasthan में बीजेपी से पिछड़ी कांग्रेस

0

2023 Assembly Elections: आगामी दो या तीन महीनों में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है, लेकिन सबकी निगाहें तीन प्रमुख राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश पर टिकी हुई है। विभिन्न प्रकार के चुनावी समीकरणों के बाद तमाम न्यूज एजेंसियों के ओपिनियन पोल सामने आने लगे है। जिनमें कांग्रेस पार्टी को छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में बहुमत का आंकड़ा आसानी से प्राप्त होता नजर आ रहा है। लेकिन राजस्थान में बीजेपी लगातार कांग्रेस को टक्कर देती नजर आ रही है। ऐसे में देखना दिलचस्प है, कि क्या राजस्थान में भी कांग्रेस चुनाव जीतकर मध्य भारत के किले को मजबूत कर पाती है. या नहीं?

मध्यप्रदेश में पलट सकती है सरकार

चुनावों में काफी वक्त बाकी है, ऐसे में किसी भी पार्टी की जीत या हार का अनुमान लगाना काफी मुश्किल हैं. ऐसे में यदि मध्यप्रदेश की बात की जाए तो कांग्रेस पार्टी को आसानी से बहुमत मिलने की उम्मीद नजर रही है। मध्यप्रदेश की 230 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस को 118 से 128 सीटें मिलने का अनुमान है। तो बीजेपी बहुमत से दूर नजर आ रही है।

ये भी पढ़ें- Jawan में Shahrukh Khan की एक्टिंग से कायल हुआ Amul, 1000 करोड़ पर किया खास जश्न

छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस सरकार

मध्यप्रदेश से अलग हुए छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल फिर से पार्टी की सत्ता में वापिस करवाते नजर आ रहे है। प्रधानमंत्री की चुनावी राज्यों में ताबडतोड रैलियां भी मतदाताओं में कुछ खास प्रभाव नहीं डालती नजर आ रही है। ऐसे में 90 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस पार्टी को दो-तिहाई नजर बहुमत मिलता नजर आ रही है।

ये भी पढ़ें- Stuart Broad को मिला बड़ा सम्मान, ट्रेंट ब्रिज पवेलियन का नाम क्रिकेटर के नाम पर रखा गया

राजस्थान में कांग्रेस- बीजेपी में कड़ी टक्कर

पिछले 45 सालों से राजस्थान का इतिहास रहा है, कि कोई भी पार्टी लगातार दूसरी बार सरकार की वापसी नहीं कर पाई है। ऐसे में इस बार भी यही नजर आ रहा है, 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार लडखड़ाती नजर आ रही है। कांग्रेस को 91 से 101 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है, तो दूसरी तरफ बीजेपी के खाते में 95 से 105 सीटें मिलती नजर आ रही है। वहीं, अन्य के खाते में 3-6 सीटें जाने का अनुमान है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘Saugandh TV’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKऔर INSTAGRAM पर भी फॉलो कर सकते हैं.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.