मार्च का महीना सबसे गरम तोड़े सारे रिकॉर्ड्स, चिंता का विषय

0

 

March month: मार्च 2024 एक बार फिर वैश्विक स्तर पर सबसे गर्म रहा है। इस बार बीते 10 महीने गर्मी ने वैश्विक स्तर पर नए रेकॉर्ड कायम किए हैं। मार्च में भी यह सिलसिला जारी रहा। इस बार दुनिया ने सबसे गर्म मार्च का अनुभव किया। कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा (सीउएस) के अनुसार, पिछले दस महीनों ने गर्मी के सभी रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ये दुनिया के सबसे गर्म महीने रहे हैं। अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक वैश्विक औसत तापमान प्री इंडस्ट्री ऐरा (1850-1900) से 1.58 डिग्री अधिक रहा। सी3एस की डिप्टी डायरेक्टर समांथा बर्गेस के अनुसार, यह गर्मी सामान्य नहीं है।

मार्च रहा सबसे गरम

यह वैश्विक स्तर पर चिंता बढ़ा रही है। लगातार इस तरह के गर्म महीने बता रहे हैं कि धरती की जलवायु तेजी से बदल रही है। उन्होने बताया कि 1940 से अब तक के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। इससे पता चला कि इतने सालों में यह मार्च सबसे गर्म था। जबकि वैश्विक स्तर पर 1850 के बाद से 2023 सबसे गर्म साल रहा। इस साल वैश्विक स्तर पर मार्च का औसत तापमान 14.14 डिग्री रहा। इससे पहले 2016 का मार्च सबसे गर्म था। इस साल मार्च पिछले साल के मुकाबले 0.1 डिग्री अधिक गर्म रहा। प्री इंडस्ट्रियल एरा की तुलना में 1.68 डिग्री अधिक गर्म था। मार्च में वैश्विक समुद्री सतह का तापमान औसत 21.07 डिग्ग्री रहा। यह अब तक इतिहास का सबसे उच्चतम स्तर है।

ये भी पढ़े Complaint Against PM Modi: दिल्ली के वकील ने पीएम मोदी के खिलाफ की शिकायत, आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप

आखिर क्या है इतनी गर्मी का कारण?

मार्च में आचनक इतनी बढ़ती हुई गर्मी का कारण है ग्रीन हाउस गैस जिसने पूरे विष्व को परेशान करदिया है. यह वैश्विक स्तर पर एक बड़ी चिंता का मामला है. गर्मी का तापमान बढ़ने पर एल नीनो का भी बहुत खास रोल है. यह दिसंबर और जनवरी के करीब पी पर था लेकिन अब कमजोर पड़ रहा है.

ये भी पढ़े Vacancy at Momos Shop: मोमोज शॉप में हेल्पर की नौकरी के लिए हर महीने दिए जाएंगे 25,000 रुपये, जॉब पोस्ट जमकर वायरल

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘Saugandh TV’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOK,और INSTAGRAM पर भी फॉलो कर सकते हैं.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.