कौन हैं Shreegauri Sawant? जिनके किरदार में Sushmita Sen की ‘Taali’ वेब सीरीज ने बिखेरे जलवे

0

Taali Transgender Real Life Story: बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन अपनी हालिया रिलीज वेब सीरीज ‘ताली’ को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रही हैं. असल जिंदगी से प्रेरित ये सीरीज लोगों को खूब पसंद आ रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वेब सीरीज एक ट्रांसजेंडर की असल जिंदगी पर आधारित है. जहां वह ट्रांसजेंडर गौरी का किरदार निभा रही हैं, ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर मिस्टर गौरी सावंत हैं कौन? आइए जानते हैं रियल लाइफ गौरी सावंत की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें.

कौन हैं मिस्टर गौरी सावंत?

ताली वेब सीरीज़ की शुरुआत एक पुलिस अधिकारी के बेटे गणेश से होती है, जो अपनी पहचान स्थापित करने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करता है और अंततः मिस्टर गौरी सावंत बन जाता है. गणेश से गौरी तक का सफर कितना भावुक है. आइए जानते हैं कौन है वह ट्रांसजेंडर जिसके जीवन पर आधारित है यह कहानी.

कम उम्र में ही मां को खो दिया

टाली की रियल लाइफ हीरो गौरी सावंत की बात करें तो उन्हें शुरू से ही लड़की बनना पसंद था, लेकिन उनके पिता को गणेश का लड़की रहना पसंद नहीं था, जिसके कारण उन्हें कम उम्र में ही घर छोड़ना पड़ा. जिसके बाद उन्हें ट्रांसजेंडर होने के कारण लोगों के ताने सुनने पड़े. अगर हम उनकी मां की बात करें तो उन्होंने महज 9 साल की उम्र में अपनी मां को खो दिया था.

घर से निकलने पर बनाई पहचान

14-15 वर्ष की उम्र में घर छोड़ने वाली श्री गौरी सावंत को जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. उन्हें कई बार ट्रांसजेंडर्स को अधिकार दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. जानकारी के मुताबिक, गौरी पहले एनजीओ ‘हमसफर’ ट्रस्ट से जुड़ी थीं, जिसके बाद उन्होंने साल 2000 में अपना एनजीओ शुरू किया. इसके अलावा सावंत 2019 में महाराष्ट्र चुनाव आयोग के सद्भावना राजदूत भी रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- R Praggnanandhaa ने रचा इतिहास, World Cup के फाइनल में पहुंचने वाले बने दूसरे भारतीय, Rahul Gandhi ने दी बधाई

गौरी के नाम है कई उपलब्धियां

कभी अपने परिवार से अलग रहीं ट्रांसजेंडर श्री गौरी सावंत आज एक बेटी की मां हैं और कई पुरस्कार अपने नाम कर चुकी हैं. उन्हें ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सेट पर भी देखा गया है. वर्तमान में श्री गौरी की बात करें तो वह सावली फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं और ‘नानी का घर’ की संस्थापक ट्रस्टी भी हैं.

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan पर दिल्ली आएंगी PM Modi की Pakistani बहन, 30 साल से बांध रही प्रधानमंत्री को राखी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘Saugandh TV’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKऔर INSTAGRAM पर भी फॉलो कर सकते हैं.

आपको यह भी पसंद आ सकता है
Leave A Reply

Your email address will not be published.